MP Board 11th hindi ( हिंदी ) September masik test paper solution 2021/ 11वीं हिंदी सिंतबर मासिक टेस्ट हल

Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Subscribe Us

MP Board 11th hindi ( हिंदी ) September masik test paper solution 2021/ 11वीं हिंदी सिंतबर मासिक टेस्ट हल

MP Board 11th hindi ( हिंदी ) September masik test paper solution 2021/ 11वीं हिंदी सिंतबर मासिक टेस्ट हल

Class 11th Hindi September masik test solution 2021 MP Board, September masik test solution class 11th Hindi MP Board 2021-22,masik test solution Clas

September 11th Hindi Masik Test Paper Solution: छात्रों इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं सिंतबर मासिक टेस्ट 2021 क्लास 11th हिंदी के महत्वपूर्ण प्रश्नों के बारे में जो आपके सितंबर महीने में होने वाले मासिक टेस्टों के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है। जैसा की आप सभी छात्रों को पता ही होगा कि हर महीने के अंतिम सप्ताह में आपके मासिक टेस्ट लिए जाएंगे। तो इस महीने के भी अंत में आपके मासिक टेस्ट लिए जाएंगे। September Masik Test 2021 class 11th के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण प्रश्न इस आर्टिकल में बताए गए हैं जोकि सितंबर मासिक टेस्ट के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है। 

JOIN TELEGRAM GROUP

NCERT Solutions for Class 11th: नमक का दरोगा हिंदी

प्रश्न1.कहानी का कौन सा पात्र आपको सर्वाधिक प्रभावित करता है और क्यों?

उत्तर - कहानी में हमें मुंशी बंशीधर का पात्र सबसे अधिक प्रभावित करता है क्योंकि वह ईमानदारी और कर्तव्य परायणता के गुणों में ढले हुए हैं ।


प्रश्न2.'नमक का दारोगा 'कहानी में पंडित अलोपीदीन के व्यक्तित्व के कौन से दो पहलू उभर कर आते हैं?

उत्तर - नमक का दरोगा कहानी में पंडित अलोपीदीन के व्यक्तित्व के दो महत्वपूर्ण पहलू उभर कर सामने आते हैं। पहला वह जब वह अपने धन के बल पर मुक्त हो जाते हैं और दूसरा वह जब वह बंशीधर की ईमानदारी तथा धर्मनिष्ठिता से प्रभावित होकर उसे अपने यहां उच्च पद पर आसीन करते हैं ।

यह भी पढ़ें

Mp board quarterly exam time table 2021-22

प्रश्न3. कहानी के लगभग सभी पात्र समाज की किसी न किसी सच्चाई को उजागर करते हैं। निम्नलिखित पात्रों के संदर्भ में पाठ के उस अंश को उद्धृत करते हुए बताइए कि ये समाज की किस सच्चाई को उजागर करते हैं -
वृद्ध मुंशी
वकील
शहर की भीड़

उत्तर -

वृद्ध मुंशी - वैद्य मुंशी समाज में व्याप्त रिश्वतखोरी को उजागर करता है। वह अपने बेटे को नौकरी ढूंढने जाते समय ऊपरी आय के विषय में जमकर बताता है। वह हर तरह से अपने बेटे के मन में ऊपरी आय का लोभ पैदा करने का प्रयास करता है |

वकील - वकीलों के माध्यम से उजागर हुआ है कि वह पैसे वालों के लिए अन्याय का भी साथ देते हैं। वे धन के लोग में फंसकर न्याय का गला घोट देते हैं ।

शहर की भीड़ - जब पंडित जी को गिरफ्तार किया जाता है तो शहर की भीड़ उन्हें देखने के लिए उमड़ पड़ती है। जिससे उजागर होता है कि आम जनता को मनोरंजन के लिए कोई न कोई अवसर चाहिए ।

यह भी पढ़ें

▶️Mp board class 10th reduced syllabus 2021

▶️Mp board class 11th reduced syllabus 2021

प्रश्न4. कहानी के अंत में अलोपीदीन ने वंशीधर को मैनेजर नियुक्त करने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं? तर्क सहित उत्तर दीजिए। आप इस कहानी का अंत किस प्रकार करते?

उत्तर - अलोपीदीन का बंशीधर को मैनेजर नियुक्त करने के पीछे उसकी धर्मनिष्ठा, ईमानदारी, कर्तव्यपरायणता तथा सच्चाई प्रमुख कारण हो सकते हैं ।

हम भी इस कहानी का अंत कुछ इसी प्रकार करते कहानी का यह अन्त पूर्णता उपयुक्त है ।


▶️ यह भी पड़े




Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad