प्रबर्धकों में विरूपण से क्या तात्पर्य है ? संक्षेप में लिखिए ।प्रबर्धकों में विरूपण के प्रकार लिखिए ।

Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Subscribe Us

प्रबर्धकों में विरूपण से क्या तात्पर्य है ? संक्षेप में लिखिए ।प्रबर्धकों में विरूपण के प्रकार लिखिए ।

प्रबर्धकों में विरूपण से क्या तात्पर्य है ? संक्षेप में लिखिए ।

विरूपण से क्या तात्पर्य होता है ? ,विरूपण कितने प्रकार के होते हैं ,प्रबंधकों में डिस्टॉरशन की विवेचना कीजिए,प्रबंधकों में विरूपण,

आज के इस आर्टिकल में हम पढ़ेंगे की प्रबर्धकों में विरूपण से क्या तात्पर्य होता है ? विरूपण कितने प्रकार के होते हैं या प्रबर्धकों में डिस्टॉरशन की विवेचना कीजिए । प्रबर्धकों में विरूपण  एक महत्वपूर्ण क्वेश्चन है जो आपके एग्जाम में कई बार पूछा गया है इसलिए इस प्रश्न को आप जरूर याद करें लें ।


प्रश्न. प्रबर्धकों में विरूपण से क्या तात्पर्य है ? संक्षेप में लिखिए ।

उत्तर- व्यवहार में यह पाया जाता है कि किसी भी प्रवर्धक के निर्गत सिग्नल का तरंग रूप ठीक निवेशी सिग्नल के तरंग रूप जैसा नहीं होता है । निवेशी सिग्नल के तरंग रूप से निर्गत सिग्नल के तरंग ग्रुप में किसी भी प्रकार के परिवर्तन को विरूपण कहते हैं ।

इसके होने का कारण ट्रांजिस्टर अभिलाक्षणिकताओं की अपूर्णता अथवा परिपथ में सक्रिय अवयवों की उपस्थिति का होना है ।


किसी भी प्रवर्धक में निम्नलिखित तीन प्रकार के विरूपण हो सकते हैं

  1. आयाम विरूपण

  2. आवृत्ति विरूपण

  3. कला विरूपण


विरूपण से क्या तात्पर्य होता है ? ,विरूपण कितने प्रकार के होते हैं ,प्रबंधकों में डिस्टॉरशन की विवेचना कीजिए,प्रबंधकों में विरूपण,


1.आयाम विरूपण(Amplitude distortion) – आयाम विरूपण के होने के कारण ट्रांजिस्टर की गतिक अन्योन्य अभिलाक्षणिकता का अरैखिक होना है ।


2. आवृत्ति विरूपण( Frequency distortion)- यदि प्रबंधक द्वारा सभी निवेशी आवृत्तिओं का प्रवर्धन बराबर - बराबर नहीं होता है तो निर्गत सिग्नल में आवृत्ति विरूपण होता है । इस विरूपणता का कारण परिपथ में विभिन्न सक्रिय अवयवों जैसे - प्रेरकत्व, धारिता,आदि की उपस्थिति का होना है । आवृत्ति विरूपण के कारण किसी भाषण अथवा गाने को परिवर्तित करके पुनरावृति करने पर वह मूल भाषा या गाने से भिन्न प्रतीत होता है ।


3. कला विरुपण(Phase distortion)- यदि किसी प्रवर्धक के निर्गत सिग्नल में विभिन्न आवृत्तियों के बीच कलांतर ठीक सिग्नल के बराबर नहीं रहता है तो उसमें कला विरुपण का होना कहा जाता है । इसके उपस्थिति होने का कारण प्रवर्धन परिपथ में विभिन्न युग्मन सक्रिय अवयवों जैसे प्रेरकत्व व धारिताओं का होना है जिससे निर्गत सिग्नल में कला परिवर्तन हो जाता है । कला विरूपण,दृश्य आवृतियों मैं बहुत अधिक महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि इनका प्रचालन ही तरंग आवर्ती पर निर्भर करता है । R - C युग्मित प्रवर्धक में विरूपण सबसे कम होता है ।


Also read-

MP Board class 9th quarterly exam time table 2021

MP Board class 10th quarterly exam time table 2021

MP Board class 11th quarterly exam time table 2021

MP Board class 12th quarterly exam time table 2021

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad