Atgrade abhyas pustika Class 8th Hindi 2022-23 ||एटग्रेड अभ्यास पुस्तिका 2022-23 संपूर्ण हल कक्षा 8 हिंदी पाठ -9 बिरसा मुंडा

Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Subscribe Us

Atgrade abhyas pustika Class 8th Hindi 2022-23 ||एटग्रेड अभ्यास पुस्तिका 2022-23 संपूर्ण हल कक्षा 8 हिंदी पाठ -9 बिरसा मुंडा

Atgrade abhyas pustika Class 8th Hindi 2022-23 ||एटग्रेड अभ्यास पुस्तिका 2022-23 संपूर्ण हल कक्षा 8 हिंदी पाठ -9 बिरसा मुंडा

ऐठ ग्रेड अभ्यास पुस्तिका कक्षा 8 हिंदी पाठ 9 बिरसा मुंडा, पाठ 9 बिरसा मुंडा 8 ग्रेड अभ्यास पुस्तिका, paath nau birsa Munda ate grade abhyas pustika, at great abhyas pustika class 8 Hindi adhyay 9, at great abhyas pustika class 8 Hindi paath 9 birsa Munda, paath 9 birsa Munda at great abhyas pustika, kaksha aathvin Hindi paath nau birsa Munda, कक्षा आठवीं विषय हिंदी पाठ 9 बिरसा मुंडा एट ग्रेड अभ्यास पुस्तिका, 8th grade abhyas pustika class 8 hindi chapter 9

ऐठ ग्रेड अभ्यास पुस्तिका कक्षा 8 हिंदी पाठ 9 बिरसा मुंडा, पाठ 9 बिरसा मुंडा 8 ग्रेड अभ्यास पुस्तिका, paath nau birsa Munda ate grade abhyas pustika, at great abhyas pustika class 8 Hindi adhyay 9, at great abhyas pustika class 8 Hindi paath 9 birsa Munda, paath 9 birsa Munda at great abhyas pustika, kaksha aathvin Hindi paath nau birsa Munda, कक्षा आठवीं विषय हिंदी पाठ 9 बिरसा मुंडा एट ग्रेड अभ्यास पुस्तिका, 8th grade abhyas pustika class 8 hindi chapter 9

ऐठ ग्रेड अभ्यास पुस्तिका कक्षा 8 हिंदी पाठ -9 बिरसा मुंडा

प्रिय विद्यार्थियों आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में हम देखने वाले हैं एटग्रेड अभ्यास पुस्तिका 2022-23 संपूर्ण हल कक्षा 8 हिंदी पाठ -9 बिरसा मुंडा। आपको इस वेबसाइट पर एटग्रेड अभ्यास पुस्तिका 2022-23 के कक्षा आठवीं के सभी विषयों के संपूर्ण हल देखने को मिल जाएंगे । इस पोस्ट में हम कक्षा 8 हिंदी पाठ -9 बिरसा मुंडा के सभी प्रश्नों के हल देखेंगे जो कि आपकी ऐठ ग्रेड अभ्यास पुस्तिका में दिए गए हैं । कक्षा एक से कक्षा आठवीं के सभी विद्यार्थियों का अर्धवार्षिक परीक्षा का टाइम टेबल भी जारी कर दिया गया है यदि आपने अभी तक अपना टाइम टेबल नहीं देखा है तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप अपने टाइम टेबल को डाउनलोड कर सकते हैं ।

यह भी पढ़ें👇

ओलंपियाड प्रश्न बैंक सॉल्यूशन 2023-24 माध्यमिक स्तर

Half yearly time table 2022-23 download

बहुत सारे विद्यार्थियों के मन में अब यह सवाल आ रहा होगा कि अर्धवार्षिक परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे ।इस साल आपका अर्धवार्षिक परीक्षा ऐठ ग्रेड अभ्यास पुस्तिका से आने की बहुत अधिक संभावना है इसलिए आपको कक्षा 8 की सभी 8 ग्रेड अभ्यास पुस्तिका तो अच्छी तरीके से याद कर लेना है । कक्षा 8 की सभी एटग्रेड अभ्यास पुस्तिका का संपूर्ण हल आपको हमारी इस वेबसाइट पर देखने को मिल जाएगा ।

At great abhyas pustika class 8 Hindi paath 9 birsa Munda

पाठ 9 - बिरसा मुण्डा

प्रश्नोत्तर खण्ड


प्रश्न 1. उपचार के लिए बिरसा मुण्डा जड़ी-बूटियों के उपयोग के साथ क्या बताया करते थे ?

उत्तर—उपचार के लिए बिरसा मुण्डा जड़ी-बूटियों के उपयोग के साथ स्वास्थ्य के नियम भी बताते थे । अतः वे चिकित्सक के साथ-साथ उपदेशक भी बन गए।


प्रश्न 2. 'तन्मय' शब्द का संधि विच्छेद कीजिए ।

उत्तर—तन्मय - तत् + मय (व्यंजन संधि) ।


प्रश्न 3. बिरसा ने चाईबासा के मिशन स्कूल को क्यों छोड़ा ? 

उत्तर—बिरसा को चाईबासा के मिशन स्कूल में पढ़ते समय दासता का अनुभव हुआ। उन्होंने मुण्डा जनों के शोषण के कई पीड़ादायी दृश्यों को देखा। अतः उन्होंने इसके विरुद्ध टीका-टिप्पणी आरम्भ की। अत: स्कूल प्रबन्धन ने उन्हें स्कूल से निष्कासित कर दिया।


प्रश्न 4. मुण्डा जनजाति के लोग बिरसा को अवतार क्यों मानते थे?

उत्तर- एक गाँव में जब चेचक फैली तो ओझाओं ने गाँववासियों से कहा, "बिरसा के कारण ही यह बीमारी फैली है, उसे गाँव में मत घुसने दो।" गाँववासियों ने वैसा ही किया। लेकिन बीमारी और भी भयानक हो गई, तब गाँववासियों ने बिरसा से प्रार्थना की। बिरसा ने गाँव में जाकर लोगों का जड़ी-बूटियों से उपचार किया और उन्हें स्वास्थ्य के नियम भी बताए। इसके बाद तो बिरसा ने चिकित्सा करने के साथ-साथ उपदेशक के रूप में भी कार्य करना प्रारम्भ कर दिया। वे अवतारी पुरुष माने जाने लगे।


प्रश्न 5. अंग्रेजों ने मुण्डा जनजाति के संघर्ष को कैसे दबाना चाहा ?

उत्तर- अंग्रेजों ने पूरी ताकत लगाकर इस स्वाधीनता की लड़ाई को कुचलने की ठान ली। उन्होंने सेना बुलाकर सत्याग्रह को बर्बरता से दबाना प्रारम्भ कर दिया; लोगों पर अंधाधुंध गोलियों की बौछार होने लगी। सैकड़ों मुण्डा पकड़ लिए गए, कुछ ने आत्म-समर्पण कर दिया। इधर अंग्रेज सरकार ने बिरसा को पकड़ने के लिए एक बड़ा इनाम घोषित किया। उस इनाम के लालच में कुछ लोगों ने मिलकर सोते हुए बिरसा को जाकर पकड़ लिया। उन्हें डिप्टी कमिश्नर को सौंप दिया। इस प्रकार जन्मभूमि की स्वतंत्रता का बिरसा का लक्ष्य तो अधूरा रह गया, परन्तु उन्होंने समाज में स्वाधीनता की चेतना की जो ज्योति जगा दी थी वह ज्योति निरंतर जलती रही।


प्रश्न 6. बिरसा मुण्डा ने किस उद्देश्य से अपना आन्दोलन आरम्भ किया था ?

उत्तर- मानवता की रक्षा के लिए और अपने समाज के लोगों को अन्याय और शोषण से मुक्ति दिलाने के उद्देश्य से बिरसा मुण्डा ने अपना आन्दोलन प्रारम्भ किया था। वह लोगों से कहते थे "मुझे भगवान' सिंग'' बोंगा' ने प्रेरणा दी है कि मैं मुण्डाओं को फिरंगियों के अत्याचारों से मुक्त कराऊँ। अब मुण्डा लोग कम्पनी सरकार का हुक्म न मानें। पुलिस, मजिस्ट्रेट, मुंशी, जागीरदार किसी की बेगार न करें। " 


प्रश्न 7. अंग्रेजों द्वारा मुण्डा जनजाति पर किए गए अन्याय और अत्याचार का वर्णन कीजिए। 

उत्तर - बिरसा के पास दूर-दूर के गाँवों से लोग आने लगे। उन दिनों जनजातियों की आर्थिक स्थिति बहुत दयनीय थी। इसके पूर्व वे अपनी जमीन के मालिक थे। वे फसलें उगाते थे। उनकी अपनी ग्राम व्यवस्था थी। पंच-पंचायतें थीं और रहन-सहन का अपना परम्परागत ढंग था पर अंग्रेजों ने उन सबको नष्ट करके जमींदार, जागीरदार, जंगल के ठेकेदार और दलाल उन पर लाद दिए। वनवासी अपनी ही जमीन पर मालिक से नौकर हो गए। विवशता, भूख और दमन के कारण वे अपने आपको और असहाय समझने लगे।

Class 8th All Subject Atgrade Abhyas Pustika Solutions

Class 8th Hindi full solution

Class 8th English full solution

Class 8th Science full solution 

Class 8th Social science full solution

Class 8th Math full solution

Class 8th Sanskrit full solution


मूल्यांकन- 7


प्रश्न 8. बिरसा मुण्डा के आन्दोलन को आप किस रूप में देखते हैं?

उत्तर - बिरसा मुण्डा का आन्दोलन अन्याय और शोषण के विरुद्ध था। यह आन्दोलन मानवता की रक्षा के लिए था। 


प्रश्न 9. मुण्डा आन्दोलन पर प्रथम स्वतंत्रता संग्राम आन्दोलन का क्या प्रभाव पड़ा था ?

उत्तर— उन दिनों प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के महान सेनानियों में झाँसी की रानी लक्ष्मीबाई, तात्या टोपे, नाना साहब, कुँवर सिंह आदि की वीरता की कहानियाँ लोगों के मुँह पर थीं। जनमत अंग्रेज शासकों के विरुद्ध था। मुण्डा समाज में दबी भावनाएँ अब व्यापक सामाजिक आन्दोलन और राजनैतिक रूप में उभरने लगीं। गाँव इन गतिविधियों का केन्द्र था और बिरसा इन गतिविधियों के केन्द्र बिन्दु थे । विदेशी राज का जुआ अपने कंधों से उतारने के लिए वे कृतसंकल्प थे।


प्रश्न 10. बिरसा मुण्डा के बारे में अपने विचार लिखिए।

उत्तर- बिरसा मुण्डा के चरित्र की निम्न विशेषताएँ हैं- 1. संगीत प्रेमी बिरसा बचपन से ही संगीत प्रेमी थे। संगीत में वे इतने तन्मय हो जाते थे कि काम की सुध-बुध ही उन्हें न रहती।


2. सत्यनिष्ठ— मिशन स्कूल प्रबन्धकों ने उन पर अंग्रेजों की आलोचना बन्द करने के लिए दबाव डाला परन्तु वे सत्य पर अडिग बने रहे।


3. समाज सेवी- बिरसा मुण्डा ने लोगों की सेवा करने के लिए जड़ी-बूटियों से उनका उपचार किया।


4. कुशल वक्ता - बिरसा मुण्डा ने गाँव-गाँव जाकर सभाएँ कीं और लोगों को अपने विचारों से प्रेरित कर आन्दोलन के लिए तैयार किया


यह भी पढ़े 👇

एटग्रेड अभ्यास पुस्तिका 2022-23 संपूर्ण हल कक्षा 8 हिंदी पाठ -1 वर दे

एटग्रेड अभ्यास पुस्तिका 2022-23 संपूर्ण हल कक्षा 8 हिंदी पाठ -2 आत्मविश्वास

एटग्रेड अभ्यास पुस्तिका 2022-23 संपूर्ण हल कक्षा 8 हिंदी पाठ -3 मध्य प्रदेश की संगीत विरासत
एटग्रेड अभ्यास पुस्तिका 2022-23 संपूर्ण हल कक्षा 8 हिंदी पाठ -4 अपराजिता

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad