Atgrade abhyas pustika Class 8th Hindi 2022-23 ||एटग्रेड अभ्यास पुस्तिका 2022-23 संपूर्ण हल कक्षा 8 हिंदी पाठ -8 गणितज्ञ -ज्योतिषी आर्यभट्ट

Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Subscribe Us

Atgrade abhyas pustika Class 8th Hindi 2022-23 ||एटग्रेड अभ्यास पुस्तिका 2022-23 संपूर्ण हल कक्षा 8 हिंदी पाठ -8 गणितज्ञ -ज्योतिषी आर्यभट्ट

Atgrade abhyas pustika Class 8th Hindi 2022-23 ||एटग्रेड अभ्यास पुस्तिका 2022-23 संपूर्ण हल कक्षा 8 हिंदी पाठ -8 गणितज्ञ -ज्योतिषी आर्यभट्ट

ऐठ ग्रेड अभ्यास पुस्तिका कक्षा 8 हिंदी पाठ 8 गणितज्ञ ज्योतिषी आर्यभट्ट, पाठ 8 गणित की ज्योतिषी आर्यभट्ट 8 ग्रेड अभ्यास पुस्तिका, at great abhyas pustika class 8 Hindi paath 8, part 8 ganitagya jyotishi aryabhatt at great abhyas pustika, kaksha aathvin Hindi part 8 ganitagya ki jyotishi aryabhatt, कक्षा आठवीं विषय हिंदी पाठ 8 गणित की ज्योतिषी आर्यभट्ट एट ग्रेड अभ्यास पुस्तिका

ऐठ ग्रेड अभ्यास पुस्तिका कक्षा 8 हिंदी पाठ 8 गणितज्ञ ज्योतिषी आर्यभट्ट, पाठ 8 गणित की ज्योतिषी आर्यभट्ट 8 ग्रेड अभ्यास पुस्तिका, part 8 ganitagya jyotishi Arya Bhatt ate grade abhyas pustika, at great abhyas pustika class 8 Hindi adhyay 8, at great abhyas pustika class 8 Hindi paath 8, part 8 ganitagya jyotishi aryabhatt at great abhyas pustika, kaksha aathvin Hindi part 8 ganitagya ki jyotishi aryabhatt, कक्षा आठवीं विषय हिंदी पाठ 8 गणित की ज्योतिषी आर्यभट्ट एट ग्रेड अभ्यास पुस्तिका

ऐठ ग्रेड अभ्यास पुस्तिका कक्षा 8 हिंदी पाठ -8 गणितज्ञ -ज्योतिषी आर्यभट्ट

प्रिय विद्यार्थियों आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में हम देखने वाले हैं एटग्रेड अभ्यास पुस्तिका 2022-23 संपूर्ण हल कक्षा 8 हिंदी पाठ -8 गणितज्ञ -ज्योतिषी आर्यभट्ट। आपको इस वेबसाइट पर एटग्रेड अभ्यास पुस्तिका 2022-23 के कक्षा आठवीं के सभी विषयों के संपूर्ण हल देखने को मिल जाएंगे । इस पोस्ट में हम कक्षा 8 हिंदी पाठ -8 गणितज्ञ -ज्योतिषी आर्यभट्ट के सभी प्रश्नों के हल देखेंगे जो कि आपकी ऐठ ग्रेड अभ्यास पुस्तिका में दिए गए हैं । कक्षा एक से कक्षा आठवीं के सभी विद्यार्थियों का अर्धवार्षिक परीक्षा का टाइम टेबल भी जारी कर दिया गया है यदि आपने अभी तक अपना टाइम टेबल नहीं देखा है तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप अपने टाइम टेबल को डाउनलोड कर सकते हैं ।

यह भी पढ़ें👇

ओलंपियाड प्रश्न बैंक सॉल्यूशन 2023-24 माध्यमिक स्तर

Half yearly time table 2022-23 download

बहुत सारे विद्यार्थियों के मन में अब यह सवाल आ रहा होगा कि अर्धवार्षिक परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे ।इस साल आपका अर्धवार्षिक परीक्षा ऐठ ग्रेड अभ्यास पुस्तिका से आने की बहुत अधिक संभावना है इसलिए आपको कक्षा 8 की सभी 8 ग्रेड अभ्यास पुस्तिका तो अच्छी तरीके से याद कर लेना है । कक्षा 8 की सभी एटग्रेड अभ्यास पुस्तिका का संपूर्ण हल आपको हमारी इस वेबसाइट पर देखने को मिल जाएगा ।

पाठ-8. गणितज्ञ - ज्योतिषी आर्यभट

प्रश्नोत्तर खण्ड

प्रश्न 1. प्राचीन काल में चन्द्रग्रहण या सूर्यग्रहण के लिए किसे उत्तरदायी माना जाता था ?

उत्तर—प्राचीन काल में राहू और केतू नामक ग्रहों को चंद्रग्रहण या सूर्यग्रहण के लिए उत्तरदायी माना जाता था।


प्रश्न 2. ' भट' का पर्यायवाची शब्द क्या है? 

उत्तर—भट का पर्यायवाची शब्द योद्धा होता है।


प्रश्न 3. पाठ में आए सूर्यग्रहण के उल्लेख के स्थान पर दूसरा उदाहरण किस समकक्ष भौगोलिक घटना का हो सकता है? 

उत्तर—सूर्यग्रहण के उल्लेख के स्थान पर दूसरा उदाहरण चंद्रग्रहण का हो सकता है क्योंकि पृथ्वी की बड़ी छाया जब चंद्र पर पड़ती है, तो चंद्र ग्रहण होता है। इसी प्रकार, चंद्र जब पृथ्वी और सूर्य के बीच आ जाता है और वह सूर्य को ढक लेता है, तब सूर्य ग्रहण होता है।


प्रश्न 4. 'आर्यभटीय' ग्रंथ के बारे में कैसे पता चला था?

उत्तर—'आर्यभटीय' ग्रंथ पिछले करीब एक हजार वर्षों से उत्तर भारत में उपलब्ध था। महाराष्ट्र के विद्वान डॉ. भाऊ दाजी ने 1864 ई. मलयालम लिपि में आर्यभटीय की ताड़पत्र पोथियाँ खोज और इनका विवरण प्रकाशित किया। 


प्रश्न 5. आर्यभट का सही परिचय कब और कैसे हुआ ?

उत्तर- बहुत से लोगों को तो इस महान गणितज्ञ - ज्योतिषी के बारे में पहली बार उस समय जानने को मिला जब भारत के पहले कृत्रिम उपग्रह को आर्यभट नाम दिया गया और उसे 19 अप्रैल,1975 को अंतरिक्ष में छोड़ा गया।


प्रश्न 6. आर्यभट ने पृथ्वी के बारे में किन मान्यताओं का खंडन करने का साहस किया था?

उत्तर- आर्यभट्ट ने बताया कि हमारी पृथ्वी अपनी धुरी पर चक्कर लगाती है। वह स्थिर नहीं है। आकाश का तारामण्डल स्थिर है। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि पृथ्वी अपनी धुरी पर पश्चिम से पूर्व की ओर घूमती है और इसके साथ हम भी घूमते रहते हैं। 


प्रश्न 7. आर्यभट के वैज्ञानिक योगदान के बारे में अपने विचार लिखिए । 

उत्तर—आर्यभट एक महान गणितज्ञ और खगोलविज्ञानी थे। उन्होंने ही शून्य के सिद्धान्त का आविष्कार किया था। आज जिस क्षेत्र को खगोल नाम से जाना जाता है यहीं पर आर्यभट ने बीजगणित, रेखागणित और त्रिकोणमिति के मूल सिद्धान्तों की रचना की थी। आर्यभट ने पाई के मूल्य पर काम किया जो आज दुनिया भर के वैज्ञानिकों और गणितज्ञों द्वारा उपयोग किया जाता है। इन्होंने त्रिभुज के क्षेत्रफल और गोले के आयतन के सूत्र की खोज की जिसने इंजीनियरिंग के क्षेत्र में विभिन्न आविष्कारों और खोजों को जन्म दिया है। आर्यभट ने खगोल विज्ञान पर तीन पुस्तकें लिखीं और उनमें से केवल एक ही आर्यभट्टा कहलाती है जो आज अस्तित्व में है। आर्यभट ने सौरमण्डल के संपूर्ण मॉडल एवं ग्रहों के घूर्णन और परिक्रमण की अवधारणा की खोज की थी।

Class 8th All Subject Atgrade Abhyas Pustika Solutions

Class 8th Hindi full solution

Class 8th English full solution

Class 8th Science full solution 

Class 8th Social science full solution

Class 8th Math full solution

Class 8th Sanskrit full solution

मूल्यांकन- 6


प्रश्न 8. आकाश में स्थित खगोलीय पिण्ड (सूर्य, चन्द्र, तारे आदि) पूर्व से पश्चिम की ओर जाते क्यों दिखते हैं?

उत्तर- पृथ्वी अपनी धुरी पर पश्चिम से पूर्व की ओर इसके साथ हम भी घूमते रहते हैं। इसलिए खगोलीय पिण्ड पूर्व से पश्चिम की ओर जाते दिखाई देते हैं।


प्रश्न 9. विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों में प्राचीन भारत की देन के बारे में लिखिए।

उत्तर- ज्ञान-विज्ञान के क्षेत्र में संसार को प्राचीन भारत की सबसे बड़ी देन शून्य सहित केवल दस अंक संकेतों से भी संख्याओं को व्यक्त करना है। इस दाशमिक स्थानमान अंक पद्धति की खोज आर्यभट से तीन-चार सदियों पहले हो चुकी थी। आर्यभट ने इस पद्धति का प्रयोग अपने ग्रन्थ में किया और संसार को इससे परिचित कराया ।


प्रश्न 10. कृत्रिम उपग्रहों के महत्त्व पर दस-बारह पंक्तियाँ लिखिए ।

उत्तर- 1. कृत्रिम उपग्रह भौगोलिक परिदृश्यों, प्राकृतिक आपदाओं, दूर संवेदन, मौसम सम्बन्धी पूर्वानुमान सहित सटीक जानकारी चित्र एवं आँकड़ों के माध्यम से उपलब्ध करवाते हैं।


2. कृत्रिम उपग्रह दूरदर्शन एवं रेडियो के प्रसारण में मददगार होते हैं । कृत्रिम उपग्रह दूरसंचार के क्षेत्र में सारी दुनिया में क्रांति ला चुके हैं, ये इंटरनेट, टेलीफोन, टेलीमेडिसन, ई-बैंकिंग, ई-कॉमर्स आदि सेवाओं में बिना तार की व्यवस्था से सम्पर्क स्थापित करने में सहायता करते हैं।


3. कृत्रिम उपग्रह मुक्त विश्वविद्यालय शिक्षा, दूरस्थ शिक्षा, स्वास्थ्य शिक्षा को सम्पूर्ण देश के प्रत्येक भाग में प्रसारण में सहायता करते हैं।


यह भी पढ़े 👇

एटग्रेड अभ्यास पुस्तिका 2022-23 संपूर्ण हल कक्षा 8 हिंदी पाठ -1 वर दे

एटग्रेड अभ्यास पुस्तिका 2022-23 संपूर्ण हल कक्षा 8 हिंदी पाठ -2 आत्मविश्वास

एटग्रेड अभ्यास पुस्तिका 2022-23 संपूर्ण हल कक्षा 8 हिंदी पाठ -3 मध्य प्रदेश की संगीत विरासत
एटग्रेड अभ्यास पुस्तिका 2022-23 संपूर्ण हल कक्षा 8 हिंदी पाठ -4 अपराजिता

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad