हेनरी का नियम लिखिए तथा इसके अनुप्रयोग तथा सीमाएं लिखिए ,Henry ka niyam likhiye

Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Subscribe Us

हेनरी का नियम लिखिए तथा इसके अनुप्रयोग तथा सीमाएं लिखिए ,Henry ka niyam likhiye

हेनरी का नियम लिखिए तथा  इसके अनुप्रयोग तथा सीमाएं लिखिए ,Henry ka niyam likhiye


प्रिय विद्यार्थियों आज की इस पोस्ट में हम देखेंगे हेनरी का नियम । हेनरी ने गैस की द्रव में विलेयता से संबंधित एक नियम दिया था । जिसे हम हेनरी के नियम से जानते हैं । इस पोस्ट में हम हेनरी के नियम को जानते हुए इसके अनुप्रयोग तथा हेनरी के नियम की सीमाओं के बारे में भी जानेंगे । इसलिए इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें और यदि आपको यह पोस्ट पसंद आती है तो अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर भी करें ।

हेनरी का नियम लिखिए,हेनरी का नियम लिखिए तथा इसके अनुप्रयोग लिखिए,हेनरी के नियम की सीमाएं लिखिए,हेनरी का नियम क्या है,हेनरी का नियम in Hindi, Henry ka niyam likhiye, Henry ka niyam in Hindi, Henry ke niyam ki anupryog avam seemaen


हेनरी का नियम ?(Henry ka niyam in Hindi)

गैसों की द्रवों में घुलनशीलता पर दाब का प्रभाव स्पष्ट करने के लिए वैज्ञानिक हेनरी ने एक नियम दिया जिसके अनुसार " स्थिर ताप पर किसी गैस की द्रव में विलेयता गैस के आंशिक दाब के समानुपाती होती है ।"

अर्थात       

        m समानुपाती p ( स्थिर ताप पर )

या     m = Kp


जहां - 

m = गैस की मात्रा

P = आंशिक दाब

K = हेनरी स्थिरांक


यह भी पढ़ें

विलियन किसे कहते हैं विलियन के प्रकार

विलियन की सांद्रता व्यक्त करने की विधियां


हेनरी के नियम के अनुप्रयोग 

हेनरी के नियम के प्रमुख अनुप्रयोग निम्नलिखित हैं -

1.कार्बोनेटेड पेय पदार्थों के उत्पादन में - सोडा वाटर और कोल्डड्रिंक्स में कार्बन डाइऑक्साइड गैस की बिलेयता बढ़ाने के लिए बोटल को आज के दाब पर बंद किया जाता है ।


2. गहरे समुद्रों में गोताखोरों द्वारा सांस लेने में - गहरे समुद्रों में गोताखोर सांस लेने के लिए संपीड़ित वायु का उपयोग करते हैं । संपीड़ित वायु में ऑक्सीजन के साथ-साथ नाइट्रोजन और अन्य वायुमंडलीय गैसे भी होती हैं । समुद्र के अंदर अधिक वायुमंडलीय दाब के कारण इन गैसों की रक्त में विलेयता अधिक होती है । ऑक्सीजन का तो उपयोग कर लिया जाता है किंतु नाइट्रोजन रक्त में विलेय रहती है जब गोताखोर समुद्र से बाहर आते हैं तो रक्त में घुली नाइट्रोजन बुलबुले के रूप में निकलने लगती है जिससे शरीर में अत्यधिक पीड़ा होती है , जिसे बैड्स कहते हैं ।

इस पीड़ा से बचने के लिए गोताखोर हीलियम मिश्रित ऑक्सीजन का उपयोग करते हैं क्योंकि हिलियम की रक्त में विलेयता बहुत कम होती है ।


हेनरी के नियम की सीमाएं


हेनरी के नियम की प्रमुख सीमाएं निम्नलिखित हैं -

  1. यह नियम केवल तनु विलियनो पर ही लागू होता है ।
  2. यह नियम केवल निम्न दाब और उच्च ताप पर ही लागू होता है ।
  3. यह नियम तभी लागू होता है जब घोली गई गैस विलायक के साथ ना तो कोई क्रिया करें और ना विलायक के साथ गैस का संगुणन या वियोजन हो ।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad