10th के बाद बायोलॉजी के फायदे || बायोलॉजी (Biology) लेने के फायदे क्या हैं?

Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

Subscribe Us

10th के बाद बायोलॉजी के फायदे || बायोलॉजी (Biology) लेने के फायदे क्या हैं?

10th के बाद Biology के फायदे || बायोलॉजी (Biology) लेने के फायदे क्या हैं?


आज हम जानेंगे बायोलॉजी सब्जेक्ट लेने के फायदे,Biology subject lene ke fayde, जीव विज्ञान विषय से पढ़ाई करने के फायदे, बायोलॉजी लेने के क्या-क्या फायदे हैं?, 10th ke baad Biology lene ke fayde


Biology subject lene ke fayde, जीव विज्ञान विषय से पढ़ाई करने के फायदे, बायोलॉजी लेने के क्या-क्या फायदे हैं?, 10th ke baad Biology lene ke fayde

दोस्तों विज्ञान विषय के कई भाग हैं जैसे कि भौतिक विज्ञान, जीव विज्ञान एवं रसायन विज्ञान आज के समय में अधिकतर युवाओं को विज्ञान विषय में बहुत ज्यादा रुचि है क्योंकि विज्ञान विषय में कुछ ना कुछ नया सीखने को मिलता है।

आज इस आर्टिकल में मैं आपको विज्ञान विषय के एक भाग के बारे में बताऊंगा और उसके फायदे के बारे में भी बताऊंगा।


अगर आप दसवीं के बाद बायोलॉजी लेकर पढ़ाई करना चाहते हैं आपके मन में यह प्रश्न जरूर आया होगा कि बायोलॉजी विषय के क्या-क्या फायदे हैं इस विषय को पढ़ने पर आप क्या-क्या बन सकते हैं इस विषय को पढ़कर आप आगे क्या कर सकते हैं ऐसे बहुत सारे प्रश्न आपके मन में आते होंगे आज इस आर्टिकल में मैं आपको इन सारे प्रश्नों के जवाब बहुत ही विस्तार थे दूंगा।

10th ke bad Biology lene ke fayde के बारे में जानेंगे इन सबके अलावा आज हम इस आर्टिकल में बायोलॉजी विषय से जुड़े और महत्वपूर्ण जानकारियों को जानेंगे।

बायोलॉजी क्या है?

विज्ञान संकाय (Science stream) का एक विषय है। जीव विज्ञान जैसे बायो या बायोलॉजी भी कहते हैं यह सब्जेक्ट उन छात्रों के लिए होता है जो 12 या 10th के बाद अपना करियर मेडिकल क्षेत्र बनाना चाहते हैं साइंस से ट्वेल्थ के बाद मेडिकल की अलग-अलग फील्ड में करियर के कई रास्ते खुल जाते हैं। 


बायोलॉजी विषय में क्या क्या पढ़ना होता है?

बायोलॉजी विषय में हमें जीव विज्ञान के बारे में पढ़ना होता है अगर आप जीव विज्ञान पेड़ पौधे और जीव जंतु और मनुष्यों के अंतरिक्ष विज्ञान को पढ़ना चाहते हैं तो आप बायोलॉजी विषय की पढ़ाई कर सकते हैं। इसमें आपको जीव विज्ञान से जुड़ी सारी जानकारी दी जाती हैं।

👉 Biology subject मैं आपको बहुत सारी बीमारी और उनके इलाज के बारे में सामान्य जानकारी दी जाती हैं।


👉 इसमें आपको पेड़ पौधे के विभिन्न अंगों और उनके द्वारा किए जाने वाले कार्यों को बताया जाता है।

👉 बायोलॉजी सब्जेक्ट में आपको जीव जंतुओं के विभिन्न अंगों और उनके कार्यों के बारे में जानकारी दी जाती हैं।


बायोलॉजी विषय में दो ब्रांच Botany और Zooloy हैं। बायोलॉजी विषय में आपको इन दोनों ब्रांच के बारे में सामान्य जानकारी दी जाती है इसमें आपको पेड़ पौधे और जीव जंतु दोनों के बारे में पढ़ाया जाता है।


बायोलॉजी विषय में हमें बताया जाता है कि पेड़ पौधे और जीव जंतु कैसे उनके शरीर के विभिन्न विभिन्न अंग उनके जीवन के लिए बहुत जरूरी है। इसी को जानने के लिए आपको पेड़ पौधों के विकास व जीव जंतु के विकास और इनमें आई Evolution के बारे में भी पढ़ाते हैं।


बायोलॉजी में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं?

छात्र सबसे पहले हम यह जान लेते हैं कि अगर आप 10वीं में बायोलॉजी लेते हैं तो बायोलॉजी में आपको कौन-कौन से सब्जेक्ट पढ़ने होंगे।


बायोलॉजी

रसायन विज्ञान (रसायन शास्त्र)

भौतिक विज्ञान (भौतिक शास्त्र)

हिंदी

अंग्रेजी


बायो लेने के फायदे {Bio Lena Ke Fayde} 

बायो लेने के फायदे (Bio lene ke fayde) :- क्या है तो दोस्तों मैं आपको बता दूं अगर आप मेडिकल क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप बायोलॉजी कोर्स से जुड़ सकते हैं।दोस्तों यहां पर मैं आपको एक बात और क्लियर करना चाहता हूं अगर आपने बायोलॉजी सब्जेक्ट लिया है तो इसका मतलब यह नहीं कि आपका कैरियर सिर्फ मेडिकल क्षेत्र में ही सीमित रहेगा। इसके अलावा आपके सामने एक और भी ऑप्शन रहेगा वह है कंपटीशन एग्जाम को फाइट करना। इसके लिए आपको ग्रेजुएशन की आवश्यकता पड़ेगी। यहां से आप पटवारी, पुलिस, बैंक एग्जाम और भी कई आधार एग्जाम में परीक्षा दे सकते हैं।


साइंस लेने से क्या होता है?

साइंस सब्जेक्ट की एक और सबसे अच्छी वजह यह है कि आप अपने फील्ड से जुड़े डिग्री कोर्स और प्रोफेशनल कोर्स इसमें तो जा ही सकते हैं और साथ में कॉमर्स और आर्ट्स एवं संबंध फील्ड में भी अपना करियर बना सकते हैं जबकि आर्ट्स और कॉमर्स लेकर पढ़ने वाले छात्रों के साथ यह पाबंदी है कि वह मेडिकल और इंजीनियरिंग जैसी फील्ड में नहीं जा सकते हैं। साइंस साइड लेने के बाद आपके कैरियर का हर रास्ता खुला रहता है और आप अपनी मनपसंद नौकरी के मुताबिक अप्लाई कर सकते हैं।


बायो में कौन-कौन सी जॉब लगती हैं?

अगर दोस्तों आप मेडिकल फील्ड में नहीं जा पाए और आपके बायोलॉजी सब्जेक्ट लिया है दोस्तों आपको घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है इसके अलावा आप इसी फील्ड से संबंधित और नौकरियों में जा सकते हैं।


दोस्तों आप यहां पर सरकारी नौकरी के अलावा फार्मा रिसर्च फूड प्रोडक्ट एग्रीकल्चर सेक्टर आदि में जॉब पा सकते हैं। फार्मा के साथ फूड एंड बेवरेज इंडस्ट्री में भी आप माइक्रोबायोलॉजिस्ट की काफी डिमांड रहती है तो आप इसमें भी अपना करियर बना सकते हैं।


मेडिकल के क्षेत्र में होने वाली कुछ पॉपुलर कोर्स


  1. MBBS - Bachelor Of Medical and Bachelor of Surgery

  2. BAMS - Bachelor of Ayurvedic Medicine and surgery

  3. BUMS - Bachelor of Union medicine and surgery

चलिए हम आपको बताते हैं कि डॉक्टर बनने के लिए कौन सा कोर्स करें इसके लिए हम आपको कुछ महत्वपूर्ण कोर्स के बारे में बता रहे हैं।


MBBS

BDS

B.Sc.Nursing

B Pharma

Pharm D

BAMS

BHMS

BUMS

BPT (Physiotherapy)

B.V.SC & A.H


Biology Career Option After 12th 

जब आप 12th पास कर लेते हो बायोलॉजी सब्जेक्ट से तो आपके सामने बहुत सारी करियर ऑप्शन होते हैं लेकिन आपको किस फील्ड में जाना है यह आपको पहले से ही डिसाइड करना होता है तभी आप उसे फील्ड में सफलता हासिल कर पाते हैं जैसे अगर आप मेडिकल फील्ड में जाना चाहते हैं तो आप 10th के बाद से ही तैयारी करना शुरू कर देते हैं। और अगर सिंपल ग्रेजुएशन करके कंपटीशन एग्जाम देना चाहते हैं जैसे पुलिस ,रेलवे, पटवारी आदि तो उसकी भी तैयारी आपको पहले से करनी होती है अगर फील्ड में जाने के लिए अलग-अलग कोर्स रहते हैं ।


फार्मा कोर्सेज :- 

बायोलॉजी की पढ़ाई करने वालों के लिए बी फार्मा जैसे कोर्स भी बेहतर करियर ऑप्शन बन गया है। देश में फार्मा इंडस्ट्री को तेजी से हुए विकास के बाद इन कोर्स की महत्ता और बढ़ गई है। इस कोर्स को करने के लिए नौकरी करीब-करीब पक्की समझी जा सकती है। हां इस फील्ड में आपको शुरुआत में पैकेज थोड़ा कम मिल सकता है लेकिन अगर आप मार्केटिंग की लाइन चुनते हैं तो शुरुआत में भी अच्छे रुपए कमा सकते हैं।


बायोलॉजी लेने के बाद 6 बड़े फायदे 

आपने 11th और 12th बायोलॉजी से पास कर लिया है तो आज हम आपको बायोलॉजी लेने के 6 फायदे बताएंगे पूर्व राम जी ने आप जानकर बायोलॉजी से पढ़ने के लिए तत्पर हो जाएंगे या अपने बच्चों को सही ढंग से समझा पाए कि बायोलॉजी से क्या पढ़ना चाहिए।


MBBS :- MBBS का फुल फॉर्म Bachelor of medicine and bachelor of surgery होता है। एक बार लॉजी से पढ़ने वाले व्यक्ति का सपना होता है कि वह डॉक्टर बने। दोस्तों अगर आप एक अच्छे डॉक्टर बनना चाहते हैं तो आप एमबीबीएस कर सकते हैं। जिससे आप एक अच्छे डॉक्टर बन कर ढेर सारा पैसा और इज्जत भी कमा सकते हैं और साथ में आप लोगों की सेवा भी कर सकते हैं।


MBBS करने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होता है इसके लिए आप 12th पास करने के बाद NEET का एंट्रेंस एग्जाम पास करना होता है आप यह एग्जाम जितनी अच्छी रैंक से पास करते हैं आपको उतना ही अच्छा कॉलेज मिल जाता है। जिससे आपके एमबीबीएस की पढ़ाई भी अच्छी होती है और आप इतने अच्छे ही डॉक्टर बनते हैं। आपके डॉक्टर बनने के लिए आपके पास एमबीबीएस सबसे बेहतर ऑप्शन है।


BHMS :- BHMS का फुल फॉर्म Bachelor of Hemeopathic  medicine and surgery होता है। BHMS एक ओर से जिसे आपको 5 साल में कंप्लीट करना होता है। इस कोर्स को करने के बाद आप डॉक्टर, साइंटिस्ट जैसे कई अलग अलग तरह की नौकरियां कर सकते हैं इसमें आपको अच्छी सैलरी भी मिलेगी।BHMS करने के लिए आपको NEET का एंट्रेंस एग्जाम निकालना पड़ता है। इसके बाद आप बीएचएमएस कोर्स कर सकते हैं।


BDS :- BDS का फुल फॉर्म Bachelor of dental surgery होता है। BDS कोर्स 4 साल का होता है। जिसके बाद आपको 1 साल की इंटरशिप करनी होती है जिससे यह कोर्स 5 साल का हो जाता है। BDS कोर्स कंप्लीट करने के बाद में आप डेंटिस्ट की प्रैक्टिस करने के योग हो जाते हो। जिसके बाद आप एक डेंटिस्ट डॉक्टर बन जाते हो। अगर आप डेंटिस्ट डॉक्टर बनना चाहते हैं तो आप इस कोर्स को कर सकते हैं काफी लोग इस कोर्स को करना पसंद करते हैं। इस कोर्स को करने के लिए आपको NEET का एंट्रेंस एग्जाम निकालना पड़ता है जिसके बाद आप बीडीएस कोर्स करने के लायक बन जाते हैं और आप एक अच्छे डेंटिस्ट डॉक्टर बन जाते हैं।


B.Pharma :- B.Pharma का फुल फॉर्म Bachelor pharmacy होता है। यह डिग्री आजकल काफी ज्यादा पॉपुलर होती जा रही है। इस कोर्स में आपको दवाओं के बारे में सिखाया पढ़ाया जाता है। यह कोर्स 4 साल का होता है जिसे कंप्लीट करने के बाद एक अच्छी जॉब कर सकते हो या आप खुद का मेडिकल स्टोर खोल सकते हो। यह कोर्स आप किसी प्राइवेट या सरकारी कॉलेज से कर सकते हैं। अगर आप और अच्छी जॉब पोस्ट पाना चाहते हैं तो आप इसके लिए M.Pharma कर सकते हो जिसके बाद आप मेडिकल लाइन में काफी आप की मांग बढ़ जाएगी।


B.Sc.Nursing :- B.Sc.Nursing का फुल Bachelor of Science in microbiology होता है आप एक नस बनना चाहती हैं तो यह कोर्स आपके लिए ही है बीएससी नर्सिंग एक अंडरग्रैजुएट कोर्स है जिसे आप कंप्लीट करके एक नस बन सकती हैं पूर्ण बनाम और आप किसी भी हॉस्पिटल में एक अच्छी सैलरी के साथ नर्स की जॉब आसानी से कर सकती हैं।


B.Sc :- B.sc का फुल फॉर्म Bachelor of Science होता है। आप ऊपर दिए गए कोई कोर्स करने के लिए सक्षम नहीं है तो आपके लिए सबसे बेहतर चॉइस B.sc ही होती है।B.sc 3 साल का अंडरग्रैजुएट कोर्स है। जिसे आप कंप्लीट करके ग्रेजुएट हो सकते हैं इसके बाद आप पीसीएस आईएएस जैसे कहीं ग्रेजुएशन लेवल की जॉब में अप्लाई कर सकते हैं और आप इस के योग्य भी हो जाते हैं और आप इन में से किसी एक जॉब के कंपटीशन को भी करके अपनी मनपसंद सरकारी जॉब कर सकते हैं।

हमें उम्मीद है दोस्तों कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आपके मन में उठने सभी प्रश्नों के जवाब मिल गए होंगे अगर आपको और कोई जानकारी प्राप्त करनी है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। और आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के बीच या अपने सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें जिससे आपके दोस्त भी 10th के बाद बायोलॉजी विषय लेने में संकोच बिल्कुल ना करें।


बायोलॉजी में कितने सब्जेक्ट होते हैं?

बायोलॉजी में आपको फिजिक्स, केमिस्ट्री, इंग्लिश और हिंदी जैसे सब्जेक्ट पढ़ने होते हैं।


10th के बाद बायोलॉजी लेने के क्या फायदे होते हैं?

हमने आपको इस प्रश्न का जवाब ऊपर लेख में दिया है जिसे आप पढ़ सकते हैं।


डॉक्टर बनने के लिए कौन सा कोर्स चाहिए?

डॉक्टर बनने के लिए आपको 

MBBS

BDS

B.Sc.Nursing

B Pharma

Pharm D

BAMS

BHMS

BUMS


 

Career in Biology field, Biology lene ke fayde, 11th main Biology lene ke fayde, 10th ke bad biology, 10th ke bad bio lene ke fayde, बायोलॉजी सब्जेक्ट, बायोलॉजी सब्जेक्ट में क्या क्या होता है, बायोलॉजी में कौन-कौन से विषय होते हैं, Biology se kaun si job milti hai, Biology se kya kya kar sakte hain, Biology mein kitne subject hote Hain

Tags

Post a Comment

1 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
  1. Nice Article all Doubts are clear. Thank You so Much
    https://hindimeguru.com/10th-ke-baad-science-lene-ke-fayde/

    ReplyDelete

Top Post Ad

Below Post Ad